HINDI POETRY : Mere Armaan

chote chote mere armaan
chote chote lamhon mein muskaan

har mod pe kar rahi hain zindagi intazaar
Chahati hun jana chand ke uss paar
iss bandhi dor ko chhode kahin aur

har lamha khul k jeene ki chah mujhe
khwahishon k samundar mein doobna hai
In palkon mein neendein hi nahin
sapne chupaye bhi hazaaron
bass unn sapnon ko poora karna hai.

har gam ko khushi se chupaya
har dard ko hans ke tala
har zakhm ki dawa khud bankar
marham khud hi lagaya hai

Ab in bandishon ko todd kar
bas manzil ki taraf hai badhna
chalna shure kar diya
ab khud se bhi na darna.

chote chote mere armaan
chote chote lamhon mein muskaan.


 

छोटे छोटे मेरे अरमान
छोटे छोटे लम्हों में मुस्कान

हर मोड़ पे कर रही है ज़िंदगी इंतज़ार
चाहती हुँ जाना चांद के उस पार
इस बँधी डोर को छोड़े कहीं और

हर लम्हा खुल के जीने की चाह मुझे
ख्वाहिशों के समुंदर में डूबना है
इन पलकों में नींदें ही नहीं
सपने छुपाए भी हज़ारों
बस उन सपनों को पूरा करना है

हर गम को खुशी से छुपाया
हर दर्द को हंस के टाला
हर ज़ख्म की दवा खुद बनकर
मरहम खुद ही लगाया है

अब इन बंदिशों को तोड़ कर
बस मंज़िल की तरफ है बढ़ना
चलना शुरू कर दिया
अब खुद से भी ना डरना.

छोटे छोटे मेरे अरमान
छोटे छोटे लम्हों में मुस्कान.


English Translation:

My little desires
I find happiness in all the little moments
with every bent in the road
happiness awaits
I desire to travel to the moon
leaving this chains behind.

I want to travel to the moon
want to swim in the ocean of aspirations
There is not just sleep in these eyes,
there are dreams too
Just have to accomplish these dreams9.

I’ve hid all sorrows with happiness
all the pains with a smile
every wound I’ve treated on my own
becoming the self-treating medicine.

Now, I have to break these fences
and work towards my goal
I have started this journey
and won’t be stopped even from my soul.

[NaPoWriMo 2014 poem 23]